कैमरे में बंद अपाहिज पाठ के प्रश्न उत्तर| NCERT Solutions for Class 12 Hindi Aroh Chapter 4 [2022 Exam]

NCERT Solutions:- आरोह भाग 2 विषय कक्षा 12 के पाठ्यपुस्तक का पहला पाठ  जिसका नाम “कैमरे में बंद अपाहिज” है जिसे भारत देश के महान काव्य लेखक श्री रघुवीर सहाय जी ने लिखा था। इस पाठ में दिये गए सभी प्रश्न बहोत ही सरल और आसान है जिसे Class 12 का कोई भी बच्चा आसानी से याद रख सकता है।Camere Me Band Apahij Chapter 4 के Question & Answers को नीचे लिखा गया है जिसे आप अपने NoteBook कॉपी में लिख सकते है। 

पुस्तक:आरोह भाग दो
कक्षा:12
पाठ:4
शीर्षक:कैमरे में बंद अपाहिज
लेखक:रघुवीर सहाय

Ncert Aaroh Book Chapter 4 Class 12 Questions & Answers Solutions For 2022

Question1. कविता में कुछ पंक्तियाँ कोष्ठकों में रखी गई हैं आपकी समझ से इसका क्या औचित्य है?

उत्तर- कवि द्वारा प्रस्तुत ‘कैमरे में बन्द अपाहिज’ एक दूरदर्शन कार्यक्रम पर आधारित कविता है। जिसमें एक अपाहिज से कैमरे के सामने साक्षात्कार किया गया है। कार्यक्रम का संयोजक उस अपाहिज से वार्ता करता है परन्तु बीच-बीच में कैमरा मैन से व दर्शक के प्रति अपने भावों को भी प्रकट किया है जो कि कोष्ठक में प्रस्तुत किए है। इस प्रकार संयोजक (रिपोर्ट) की व्यक्तिगत गतिविधियों को कोष्ठकों में रखना पूर्ण रूप से उचित सिद्ध होता है।

Question2. कैमरे में बंद अपाहिज करुणा के मुखौटे में छिपी क्रूरता की कविता है विचार कीजिए।

उत्तर- “कैमरे में बन्द अपाहिज” कविता में एक असहाय अपाहिज से साक्षात्कार किया गया है और उसके प्रति संवेदनशीलता, करूणा को प्रस्तुत करना इस कविता का मुख्य उद्देश्य रहा है। परन्तु दूरदर्शन कार्यक्रम द्वारा इसके प्रति संवेदनहीनता का चित्र प्रस्तुत हुआ, अपने स्वार्थ व कारोबार की वृद्धि के लिए कमजोर अपाहिज की भावनाओं से खिलवाड़ कर उसकी वेदना, पीड़ा, दुःख दर्द को बेचना मात्र इसका लक्ष्य बन कर रह गया है। इस प्रकार यह कविता करूणा व संवेदनशीलता के मुखौटे में छिपी क्रूरता व स्वार्थ को प्रकट करती है।

3. हम समर्थ शक्तिवान और हम एक दुर्बल को लाएंगे पंक्ति के माध्यम से कवि ने क्या व्यंग्य किया है?

उत्तर- कवि इन पंक्तियों में उन सभी लोगों पर व्यंग्य करते है जो किसी असहाय, दुर्बल, अपाहिज व्यक्ति की पीड़ा, वेदना,दुख-दर्द, यातना आदि को बेचना चाहते हैं और इनकी मजबूरी का लाभ उठाकर धनवान व शक्तिवान बनना चाहते हैं। कवि इन ऊपरी दिखावट करने वाले व्यक्तियों के अन्दर छिपे क्रूर चेहरे को स्पष्ट करना चाहते हैं।

Question4. यदि शारीरिक रूप से चुनौती का सामना कर रहे व्यक्ति और दर्शक, दोनों एक साथ रोने लगेंगे, तो उससे प्रश्नकर्ता का कौन-सा उद्देश्य पूरा होगा?

उत्तर- यदि शारीरिक रूप से चुनौती का सामना कर रहें व्यक्ति और दर्शक, दोनों एक साथ रोने लगेंगे तो उससे प्रश्नकर्ता का उन्हें भावात्मक ब्लैक मेल करने का उद्देश्य पूर्ण हो सकेगा और उसके चैनल को प्रसिद्धि प्राप्त होगी। जिससे वह अपने धन-वैभव व स्वार्थ की पूर्ति कर सकेगा।

Question5. परदे पर वक्त की कीमत है कहकर कवि ने पूरे साक्षात्कार के प्रति अपना नजरिया किस रूप में रखा है?

उत्तर- इस पंक्ति में कवि ने अपने व्यवसायिक स्वार्थ के भाव को स्पष्ट किया है कि परदे या टी०वी० पर समय गुजारने के लिए काफी धन की आवश्यकता होती है तथा धन के लिए ही दूरदर्शन पर कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाता है। यदि इस कार्यक्रम में रोचकता न बने तो वह उनके लिए बेकार है। इसलिए कवि ने परदे पर वक्त की कीमत के बारे में बात को है।

NCERT Solutions को बच्चो को ध्यान में देते हुए बनाए गए हैं ताकि उन्हें किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े और वे सभी Students अपने परीक्षा परिणाम में अच्छे अंक ला के अपने जीवन को सफल बना पाए मुझे आप के ऊपर पूरा विश्वास है कि आप सभी अपने परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे।

3 thoughts on “कैमरे में बंद अपाहिज पाठ के प्रश्न उत्तर| NCERT Solutions for Class 12 Hindi Aroh Chapter 4 [2022 Exam]”

Leave a Comment